FIFA World Cup 2022: फ्रांस ने तोड़ा इंग्लैंड का सपना... 2-1 से मिली जीत के साथ सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन

फीफा विश्व कप के अंतिम क्वार्टर फाइनल में इस बार खिताब की प्रबल दावेदार नजर आ रही इंग्लैंड को हार कर बाहर होना पड़ा। इस महामुकाबले में पिछली बार की चैंपियन फ्रांस ने इंग्लैंड के इस बार खिताब जीतने के सपने को तोड़ दिया। इस जीत के बाद फ्रांस सेमीफाइनल में पहुँच गई है, जबकि इंग्लैंड की एक बार फिर खाली हाथ घर वापसी हो गई है। इस रोमांचक मैच को फ्रांस ने 2-1 से अपने नाम किया। हालांकि फ्रांस के स्टार खिलाड़ी एमबापे इस मैच में अपना जादू नहीं दिखा सके।  ये विश्व कप में फ्रांस की इंग्लैंड पर पहली जीत है, इस

author-image
By puneet sharma
New Update
FIFA World Cup 2022: फ्रांस ने तोड़ा इंग्लैंड का सपना... 2-1 से मिली जीत के साथ सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन

फीफा विश्व कप के अंतिम क्वार्टर फाइनल में इस बार खिताब की प्रबल दावेदार नजर आ रही इंग्लैंड को हार कर बाहर होना पड़ा। इस महामुकाबले में पिछली बार की चैंपियन फ्रांस ने इंग्लैंड के इस बार खिताब जीतने के सपने को तोड़ दिया। इस जीत के बाद फ्रांस सेमीफाइनल में पहुँच गई है, जबकि इंग्लैंड की एक बार फिर खाली हाथ घर वापसी हो गई है। इस रोमांचक मैच को फ्रांस ने 2-1 से अपने नाम किया। हालांकि फ्रांस के स्टार खिलाड़ी एमबापे इस मैच में अपना जादू नहीं दिखा सके। 

ये विश्व कप में फ्रांस की इंग्लैंड पर पहली जीत है, इससे पहले हुए दोनों मुकाबलों में उसे हर का सामना करना पड़ा था। इसी के साथ ही फ्रांस ने इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप में चले आ रहे अपने हार के सिलसिले को भी समाप्त कर दिया। सेमीफाइनल में अब फ्रांस का सामना अंडर डॉग मोरक्को से होगा, जिसने पुर्तगाल को हराकर अंतिम 4 में अपनी जगह पक्की की। अगर फ्रांस को फिर विजेता बनना है, तो उसे मोरक्को के खिलाफ संभलकर खेलना होगा। 

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: पुर्तगाल की हार के बाद फूट-फूटकर रोए रोनाल्डो, टूट सबसे बड़ा सपना

दोनों टीमों के आक्रामक खेल से भरा रहा मैच का पहला हाफ 

publive-image

अंतिम क्वार्टर फाइनल में दोनों ही टीमों ने बहुत ही आक्रामक शुरुआत की। शुरुआती कुछ मिनट में दोनों टीमों के खेल को देखकर ये लगा कि इस मैच में गोलों की बरसात आने वाली है। हालांकि गोल करने की अपनी भरसक कोशिशों को दोनों टीमें अंजाम तक नहीं पहुँच सकीं। आखिरकर 17वें मिनट में फ्रांस की कोशिशें रंग लाईं, जब ऑरेलीयन टचोमेनी ने गोल कर फ्रांस को लीड दिला दी। 

इस गोल को खाने के बाद इंग्लैंड ने फ्रांस की इस लीड को उतारने के कई प्रयास किए, मगर उसकी कोशिशें रंग नहीं ला सकीं। उसके आक्रमण के जबाब में फ्रांस ने भी कई प्रयास किए, और लीड को दुगना करना चाहा। लेकिन दोनों टीमों की कोशिशें बेनतीजा रहीं, और पहले हाफ की समाप्ति पर स्कोर फ्रांस के पक्ष में 1-0 ही रहा।

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: नीदरलैंड्स को हरा खिताब की प्रबल दावेदार अर्जेंटीना सेमीफाइनल में

दूसरे हाफ में इंग्लैंड के पलटवार के बाद फ्रांस का निर्णायक गोल 

publive-image

मैच के दूसरे हाफ के शुरुआती लम्हों में भी स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं आता दिखा। लगभग 8-10 मिनट तक इंग्लैंड गोल उतारने का प्रयास करती रही और गोल करने में कामयाब नहीं हो सकी। वहीं लीड को डबल करने के फ्रांस के अरमान भी पूरे नहीं हो सके। इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन का करिश्मा इस मैच में अब तक नरारद था। इंग्लैंड को गोल दागने में सफलता नहीं मिल रही थी, लेकिन तभी 54वें मिनट में फ्रांस ने गलती करते हुए हैरी केन को पेनल्टी किक देकर गोल थाली में परोस कर दे दिया। 

जिससे ये मैच 1-1 की बराबरी पर आ गया, और लगने लगा कि इंग्लैंड ने अब इस मैच में वापसी कर ली है। काफी समय तक दोनों टीमों के कोई और गोल न कर पाने के कारण ये मैच एक्स्ट्रा टाइम की ओर जाता हुआ दिखने लगा। लेकिन तभी फ्रांस के अनुभवी खिलाड़ी ऑलिवर ग्रूड ने 78वें मिनट में बाजी पलट दी। उन्होंने ग्रीजमैन के पास पर गोल करते हुए इंग्लैंड के अरमानों पर पानी फेर दिया। हालांकि इसके बाद भी इंग्लैंड को बराबरी करने के अवसर मिले, लेकिन वो फायदा नहीं उठा सकी। और आखिरकर फ्रांस ने 2-1 से मैच जीतते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।  
 

Latest Stories